API Security क्या है और कैसे काम करता है?

जबकि internet आवश्यक है और आप जो कुछ भी करते हैं उसमें काम आता है, फिर भी cyber खतरों का मुद्दा है।

data उल्लंघनों, payment control और high security जोखिमों सहित cyber खतरे व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण चिंता का स्रोत बन गए हैं।

अपने data की security के लिए, आपको cyber security के उपाय करने होंगे। आपको अपने apps और software की security करने की आवश्यकता होगी, और ऐसा करने का एक तरीका API security है।

साथ ही पढ़ें क्योंकि हम चर्चा करते हैं कि API security कैसे काम करती है और इसके लाभ।

API Security क्या है?

एक Application Programming Interface (API) एक software मध्यस्थ है जो आपके अनुप्रयोगों को एक दूसरे के साथ chat करने की अनुमति देता है।

जब भी आप संदेश भेजने या प्राप्त करने के लिए किसी social networking app, gaming app या किसी अन्य app का उपयोग करते हैं, तो आपके कार्य एक API से गुजरते हैं जो आपको और sender या receiver को जोड़ता है।

API को REpresentational State Transfer (REST) या Simple Object Access Protocol (SOAP) के साथ बनाया गया है। REST अपनी सरल तकनीकों के लिए प्रसिद्ध है, और इसमें web सेवाओं के निर्माण के लिए एक सरल स्थापत्य शैली है। दूसरी ओर, SOAP एक संदेश प्रोटोकॉल है जो किसी application के तत्वों के बीच सहज संचार की अनुमति देता है।

REST API transport layer security और HTTP के साथ काम करता है और Javascript Object Notation (JSON) का भी उपयोग कर सकता है, जबकि SOAP मुख्य रूप से Hypertext Transfer Protocol (HTTP) के साथ काम करता है।

आपके द्वारा भेजा गया संदेश संवेदनशील हो सकता है, और cyber अपराध के हमले के साथ, cyber अपराधी इस data को अपनी अवैध गतिविधियों में उपयोग करने के लिए निकाल सकते हैं। cyber हमले लगातार बढ़ रहे हैं, मुख्य रूप से समझौता पहचान और API के माध्यम से। API को प्रभावित करने वाले हमलों के उदाहरणों में पहचान हमले, पैरामीटर हमले और मैन-इन-द-बीच हमले शामिल हैं।

इन cyber हमलों के बाद, कई web सेवा प्रदाताओं की आवश्यकता होती है कि आपकी पहचान सत्यापित करने वाली कई Authentication विधियों का उपयोग करके security उपायों में सुधार किया जाए। API security का प्राथमिक कार्य यह सुनिश्चित करना है कि एक API आपके लिए किसी भी संदेश को भेजने के लिए पर्याप्त सुरक्षित है।

API Security कैसे काम करता है?

web-आधारित इंटरैक्शन के लिए API आवश्यक हैं और इस प्रकार, cyber अपराधियों के लिए एक लक्ष्य बन गए हैं। इस वजह से, पासवर्ड और उपयोगकर्ता नाम जैसी बुनियादी पहचान विधियों को security टोकन और बहु-कारक Authentication के साथ प्रतिस्थापित किया जा रहा है। इस प्रकार API security काम करती है।

API security मुख्य रूप से प्राधिकरण और Authentication की मदद से कार्य करती है।

Authentication API security में शामिल पहली प्रक्रिया है, और यह सत्यापित करती है कि आपकी आवेदन प्रक्रिया की एक सुरक्षित पहचान है जो आपको API का उपयोग करने की अनुमति देती है। दूसरी ओर, प्राधिकरण अगला चरण है जो यह निर्धारित करता है कि एक API के साथ संचार करते समय एक प्रमाणित application के पास किस प्रकार का data है।

सुरक्षित Authentication और प्राधिकरण होने के अलावा, API को और अधिक सुविधाओं के साथ विकसित किया गया है जो उनकी रक्षा करती हैं और विदेशी हमलों के प्रति उनकी भेद्यता को कम करती हैं। इनमें से कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं।

1. Security Tokens

एक security टोकन पारंपरिक पासवर्ड का एक विकल्प है। यह आपके लॉगिन विवरण की पहचान करने के लिए आपको दो-कारक Authentication प्रदान करता है। इससे पहले कि आप किसी API को सौंपे गए किसी भी सेवा या संसाधन का उपयोग कर सकें, आपके टोकन को सत्यापित करना होगा।

2. Encryption and Signatures

ट्रांसपोर्ट लेयर सिक्योरिटी का उपयोग करके data एन्क्रिप्शन और हस्ताक्षर लागू करना API को सुरक्षित बनाने का एक तरीका है। ट्रांसपोर्ट लेयर सिक्योरिटी आपके internet कनेक्शन को निजी रखती है और आपके और सर्वर के बीच भेजे गए data को सुरक्षित करती है। इसके साथ, कोई भी सही उपयोगकर्ताओं की पहचान करने वाले हस्ताक्षर के बिना किसी webसाइट से आपका data नहीं निकाल सकता है।

3. Quotas and Throttling

कोटा आपके API पर उनके उपयोग और इतिहास को ट्रैक करने और यह जांचने के लिए रखा जाता है कि क्या कोई उनका दुरुपयोग करता है। थ्रॉटलिंग एक प्रभावी API security पद्धति है जो आपके data तक लोगों की पहुंच को सीमित करती है। थ्रॉटलिंग के साथ, आप अपने API उपयोग में अनियमितताएं देख सकते हैं और अपने data की security के लिए security की एक और परत बना सकते हैं।

4. API Gateway

एक API गेटवे आपके सभी API ट्रैफिक के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में कार्य करता है। एक सुरक्षित API गेटवे आपके ट्रैफ़िक को अधिकृत और प्रमाणित करेगा और नियंत्रित करेगा कि आप अपने API का उपयोग कैसे करते हैं।

ये सुविधाएं आपके नेटवर्क, API घटकों, ड्राइवरों और ऑपरेटिंग सिस्टम की निगरानी करके आपके API से आने वाली कमजोरियों की पहचान करती हैं। वे आपके API के कमजोर बिंदुओं को उजागर करते हैं और उन क्षेत्रों का पता लगाते हैं जहां data उल्लंघनों और security मुद्दों पर हमला होने की सबसे अधिक संभावना है।

API Security के लाभ-

API security महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी web सेवा और application software को cross-site scripting, sensitive data breach और cyber चोरी जैसे विदेशी हमलों से बचाता है। API security API और उनके द्वारा समर्थित किसी भी कार्यक्रम के प्रदर्शन और security को भी बढ़ाती है।

API security के अधिक लाभ निम्नलिखित हैं।

API security पूरी तरह से तकनीक पर निर्भर नहीं है क्योंकि यह JSON भाषाओं और HTTP अनुरोधों का उपयोग करती है। इसका मतलब है कि software डेवलपर किसी भी application के लिए API सेवाओं को स्वचालित करने के लिए किसी भी भाषा का उपयोग कर सकते हैं।

कमजोरियों के लिए API विकसित और परीक्षण करते समय आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। यह application को विदेशी हमलों और data उल्लंघनों से बचाता है और मैलवेयर के संपर्क को सीमित करने के लिए security की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।

जब भी किसी application का परीक्षण किया जाता है तो API security तेजी से परिणाम प्रदान करती है। यह प्रभावशाली है क्योंकि API को कम समय, कम कोड और कम लागत की आवश्यकता होती है। इसी तरह, API security जांच चलाने की लागत कम है क्योंकि ये API मैलवेयर का जल्दी पता लगा लेते हैं और आपके application को गंभीर क्षति से बचाते हैं।

API security के लाभों में से एक यह है कि आपके application को अज्ञात कोड से किसी भी हानिकारक हमले से गुजरना नहीं पड़ता है क्योंकि इसे आपकी सूचना के बिना स्वचालित रूप से एक्सेस किया जा सकता है। आपकी API security उन त्रुटियों और वायरस की पहचान करती है और उन्हें संभालती है जो आपके software को शुरुआती चरण में प्रभावित करते हैं।

API डेवलपर्स को अन्य अनुप्रयोगों का लाभ उठाने की अनुमति देकर अपने अनुप्रयोगों की security को संशोधित करने का अवसर प्रदान करते हैं। जब कोई फर्म किसी application को विकसित करती है, तो उन्हें Authentication और प्राधिकरण जैसी चीजों तक पहुंचने के लिए पुन: आविष्कार करने की आवश्यकता नहीं होती है।

ये फर्म और डेवलपर API का लाभ उठा सकते हैं जो कई अनुप्रयोगों को एक दूसरे के साथ chat करने की अनुमति देता है। अंत में, API आपके लिए application और internet सेवाओं तक पहुंच बनाना और internet पर आपके सभी संचार को सुरक्षित करना आसान बनाता है।

जब तक आप अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को चलाने के लिए या व्यावसायिक भागीदारों और दोस्तों के साथ chat करने के लिए internet-followed application का उपयोग करते हैं, तब तक आप API का उपयोग करते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका data और application software सुरक्षित हैं, आपको अपने सभी API की निगरानी, ​​परीक्षण और प्रबंधन करने की आवश्यकता है।

यदि आप नहीं जानते कि API क्या हैं, तो अपने data की security करना आपके लिए मुश्किल होगा। API पर नियंत्रण प्राप्त करके और उनका सर्वोत्तम लाभ उठाने के लिए एक अधिक मजबूत cyber security ढांचा तैयार करें।

Leave a Comment